यह खबर आपके लिए जरूरी, जानिए अगर आप अपना आधार कार्ड खो देते हैं तो कैसे प्राप्त करें आधार स्टेप बाय स्टेप

अब अगर आधार कार्ड (Aadhaar number)खो जाए या चोरी हो जाए तो ऐसी स्थिति में फिर से नया आधार कार्ड से प्राप्त किया जा सकता है। यहां हम आपको इस स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं, जिसके जरिए आप आधार कार्ड (Aadhaar number) प्राप्त कर सकते हैं।

यह खबर आपके लिए जरूरी, जानिए अगर आप अपना आधार कार्ड खो देते हैं तो कैसे प्राप्त करें आधार स्टेप बाय स्टेप

आधार (Aadhaar number) आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। बैंक में खाता खोलने से लेकर आधार तक, आधार भी काम करता है। आधार में दिया गया नंबर एक विशेष पहचान संख्या है जो देश के हर हिस्से के प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक वैध पहचान प्रमाण पत्र है। अब अगर आधार कार्ड (Aadhaar number) खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में फिर से नया आधार कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है। यहां हम आपको इस विधि के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना कोई पैसा खर्च किए आधार कार्ड (Aadhaar number)प्राप्त कर सकते हैं।


ई-आधार (Aadhaar number) डाउनलोड करने के लिए कैसे:

ई-आधार डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फिर आधार डाउनलोड पर क्लिक करें।

इसके बाद, उपयोगकर्ता को आधार संख्या या नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद, कैप्चा के बजाय कैप्चा दर्ज करें। अब Send OTP पर क्लिक करें।

तब उपयोगकर्ता को इसे दर्ज करने के लिए आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी मिलेगा।

ओटीपी दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ता से दो प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहला सवाल यह है कि क्या आप जानते हैं कि आप आधार को यूआईडीएआई की वेबसाइट से पुन: प्रिंट करा सकते हैं।

दूसरा सवाल यह होगा कि उपयोगकर्ता को कितने दिनों में फिर से प्रिंट करने के बाद दर्ज पते पर आधार की डिलीवरी की आवश्यकता होगी। अपनी पसंद के अनुसार इन दो प्रश्नों के उत्तर दें और नीचे दिए गए ई-आधार पर क्लिक करें।

अब कुछ समय में, बिना किसी लागत के उपयोगकर्ता की पीडीएफ फाइल डाउनलोड की जाएगी, जिसे उपयोगकर्ता अपने फोन में सॉफ्ट कॉपी के रूप में रख सकता है। इस तरह बिना एक भी रुपया खर्च किए आपको फिर से कार्ड मिल जाएगा।

आप टोल फ्री नंबर से भी आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है, तो इसका पता लगाया जा सकता है। अगर आप आधार नंबर नहीं जानते हैं, तो भी आप आधार की खोज कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि जब हमें आधार नंबर ही नहीं पता तो इसका पता कैसे चलेगा। इसके लिए यूजर को UIDAI की वेबसाइट खोलनी होगी और वहां साइट को स्क्रॉल करना होगा। इसमें यूजर को नीचे की तरफ कॉन्टैक्ट का ऑप्शन दिखेगा। टोल फ्री नंबर 1947 यहां मिलेगा। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है।

एक बार कॉल रिसीव हो जाए, तो आपसे कस्टमर केयर लिया जाएगा। इसमें यूजर से सबसे पहले उसका नाम, पता, मोबाइल नंबर, स्टेट और पिनकोड पूछा जाएगा। एक बार सारी जानकारी सही हो जाने के बाद, ग्राहक द्वारा ग्राहक को उसके आधार नंबर की जानकारी दी जाएगी। ग्राहक सेवा से आधार की जानकारी प्राप्त होने के बाद, आपका आधार फिर से डाउनलोड किया जा सकता है।