महाराष्ट्र में बन रहे हैं नए सियासी समीकरण, एमएनएस और बीजेपी में हो सकती है डील

अगर मनसे और बीजेपी एक साथ हो जाते हैं, तो महाराष्ट्र की राजनीति में तूफान आ सकता है। क्योंकि राज्य में मनसे अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है और उसका एजेंडा भी वही है जो शिवसेना का है।

महाराष्ट्र में बन रहे हैं नए सियासी समीकरण, एमएनएस और बीजेपी में हो सकती है डील
महाराष्ट्र में बन रहे हैं नए सियासी समीकरण, एमएनएस और बीजेपी में हो सकती है डील

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस (Devendra Fadanvis) ने कहा है कि राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray) की पार्टी एमएनएस भविष्य में बीजेपी के साथ आ सकती हैं। फडणवीस के इस इशारे ने महाराष्ट्र की राजनीति में एक नया समीकरण बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, अभी तक इस मामले पर कोई ठोस मसौदा दोनों पार्टियों के बीच तैयार नहीं हुआ है। लेकिन राज्य में नए सियासी समीकरणों के संकेत मिलने लगे हैं। फडणवीस का कहना है कि अगर मनसे हिंदुत्व (Hindutva ) के साथ-साथ गैर-मराठी लोगों (non-Marathi people) को एकजुट करती है, तो वे हमारे साथ आ सकते हैं।


पहले भी उठ चुकी है बात

अगर मनसे और बीजेपी एक साथ हो जाते हैं, तो महाराष्ट्र की राजनीति में तूफान आ सकता है। क्योंकि राज्य में मनसे अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है और उसका एजेंडा भी वही है जो शिवसेना का है। वहीं हाल में शिवसेना ने कई ऐसे फैसले किए हैं, जिसको लेकर मराठियों में नाराजगी है। वहीं भाजपा को अभी भी महाराष्ट्र में उत्तर की पार्टी माना जाता है। इससे पहले भी नितिन गडकरी और राज ठाकरे की मुलाकात वर्ली के एक होटल में हुई थी। गडकरी ने फिर ऐसे ही संकेत दिए।

एमएनएस के बीजेपी के साथ आने से क्या होगा राज्य की सियासत में

इन दिनों महाराष्ट्र बीजेपी (Maharashtra BJP) शिवसेना का तोड़ खोजने में लगी है और वह राज ठाकरे के साथ मिलकर भाजपा मराठी वोट बैंक को शिवसेना से तोड़ने में लगी है। शिवसेना की बढ़ती दूरियों को देखते हुए महाराष्ट्र में मनसे जैसी पार्टी का समर्थन बीजेपी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन मनसे को साथ लेकर भाजपा उत्तर भारतीय मतदाताओं को निराश कर सकती है। वहीं, राज ठाकरे की साख खोने वाली पार्टी को भाजपा में शामिल होने से कुछ लाभ मिल सकता है।

फडणवीस ने साधा राहुल गांधी पर निशाना

राज्य के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है कि बजट को लेकर राहुल गांधी ने जो सवाल उठाए हैं। वो सही नहीं है। राहुल गांधी को जानकारी नहीं है। उन्होंने राज्य की ठाकरे सरकार पर शारजील उस्मानी को बचाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। एक तरफ, जो लोग देश के समर्थन में बोल रहे हैं, उनके खिलाफ जांच की जा रही है। साथ ही देश विरोधी लोगों की मदद की जा रही है।