चुनाव आयोग की पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आज अहम बैठक

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव(Assembly elections in 5 states): पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में अप्रैल-मई में चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए आज चुनाव आयोग की बैठकहोने जा रही है।

चुनाव आयोग की पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आज अहम बैठक

नई दिल्ली। अप्रैल-मई में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly elections in 5 states)के लिए भारत निर्वाचन आयोग आज अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में, चुनाव आयोग आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखें तय कर सकता है। चुनाव आयोग की इस बैठक में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में अप्रैल-मई में चुनाव होने वाले हैं। आज होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक के बाद चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी (Covid -19) के बीच होने वाले इन राज्यों के चुनावों को लेकर आयोग पहले से ही सतर्क है। इसके लिए, कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। इसके अलावा, आयोग की टीमों ने संबंधित राज्यों के कई दौरे भी किए हैं। हालांकि, केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने आयोग के टेंशन को बढ़ा दिया है। जिस तरह से कोरोना केरल में दिन-प्रतिदिन मामलों का सामना कर रहा है उसने एक बार फिर चुनाव आयोग को अपने चुनाव प्रबंधन पर सोचने के लिए मजबूर किया है।

एक चरण में हो सकते हैं केरल में चुनाव

चुनाव आयोग की टीम ने 12 से 15 फरवरी तक केरल का दौरा किया। मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्तों ने इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी बात की। सभी दलों के लोगों ने चुनाव आयोग से एक चरण में मतदान करने की मांग की थी। वाम, कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों ने एक चरण में मतदान की मांग की है।

असम और पश्चिम बंगाल भी दौरा कर चुकी है टीम

चुनाव आयोग ने 18-20 जनवरी के दौरान असम का दौरा भी किया था, इस दौरे में आयोग ने चुनावों में सुरक्षा और अन्य तैयारियों को लेकर बैठक की। वहीं, केरल के साथ-साथ आयोग की टीम ने भी तमिलनाडु और पुदुचेरी की स्थिति की समीक्षा की थी।