सेमीफाइनल नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस पास, भाजपा, अकाली और आप फेल

पंजाब में हुए नगर निकाय चुनाव (Punjab Municipal Election) के परिणाम आ गए हैं और इस चुनाव में कांग्रेस पास हुई है जबकि भाजपा, अकाली दल और आम आदमी पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। यहां तक कि कांग्रेस ने राज्य के सातों नगर निगम में जीत हासिल की है।

सेमीफाइनल नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस पास, भाजपा, अकाली और आप फेल
सेमीफाइनल नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस पास, भाजपा, अकाली और आप फेल

चंडीगढ़। पंजाब नगर निगम चुनावों (Punjab Municipal Election) में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि कांग्रेस ने 7 में से 7 नगर निगम जीते हैं जबकि एक नगर निगम मोहाली का परिणाम गुरुवार को आएगा। अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा नगर निगम में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। इसके अलावा नगर परिषद और नगर पंचायत में भी पार्टी का वर्चस्व रहा है। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में कांग्रेस की इस जीत ने कांग्रेस आलाकमान का जोश दोगुना कर दिया है। वहीं भाजपा और अकाली दल को सोचने पर मजबूर कर दिया है। 

कांग्रेस नेता जाखड़ ने दावा किया कि नगर परिषद की 109 सीटों में से 104 के परिणाम अब तक घोषित किए गए हैं, जिनमें से 98 कांग्रेस ने जीते हैं। जबकि 5 सीटों के नतीजे आने बाकी हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी(AAP) कई जगहों पर अपना खाता नहीं खोल पाए हैं। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के गढ़ माने जाने वाले कई इलाकों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं बठिंडा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के गढ़ में अकाली दल की बड़ी हार हुई है।

बठिंडा की कुल 50 सीटों में से कांग्रेस ने 47 पर जीत हासिल की है जबकि अकाली दल महज 3 सीटों पर सिमट गई है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी यहां भी अपना खाता नहीं खोल सके। अबोहर नगर निगम की कुल 50 सीटों में से 49 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं, अकाली दल के हिस्से में एक सीट आई है। गुरदासपुर में भी कांग्रेस ने सभी 29 वार्डों में जीत दर्ज की है। जबकि गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल हैं।

इसके साथ ही होशियारपुर के 50 वार्डों में से 41 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं निर्दलीय 4 के खाते में बीजेपी 3, आप दो वार्डों में जीत हासिल कर सकी। अकाली दल यहां अपना खाता भी नहीं खोल सका। पठानकोट के सभी 50 वार्डों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। यहां बीजेपी ने 11 सीटें जीती हैं। वहीं, कांग्रेस 37, अकाली दल एक, निर्दलीय एक और आप शून्य पर रहे।

इसके अलावा कपूरथला नगर निगम में कांग्रेस ने 50 वार्डों में 44, निर्दलीय 2, अकाली दल 3 वार्ड जीते। बीजेपी और आम आदमी पार्टी को यहां से कोई सीट नहीं मिली है। फरीदकोट नगर परिषद में कांग्रेस को 16, अकाली दल को 7, आम आदमी पार्टी और निर्दलीय को 1-1 सीटें मिली हैं। 

इसके साथ ही जालंधर में भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा। यहां फिल्लौर नगर परिषद में, कांग्रेस ने 15 में से 11 सीटें जीतीं। जबकि अकाली दल और बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली। तीन सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं। बसपा ने भी एक सीट जीती।