विवादों के बीच पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और वाम दलों के बीच सुलझा सीट शेयरिंग फार्मूला हल?

कांग्रेस ने इस बार 130 सीटों का दावा किया था, लेकिन वाम मोर्चा इसके लिए तैयार नहीं था। साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और अन्य दलों को गठबंधन में होने के कारण सीटें दी जानी थी।

विवादों के बीच पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और वाम दलों के बीच सुलझा सीट शेयरिंग फार्मूला हल?

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में वाम दलों के मोर्चे के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी के भीतर उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस ने वाममोर्चा के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है। माना जा रहा है कि दोनों दलों के बीच सीटों का बंटवारा सुरक्षा गया है और कांग्रेस पिछली बार की तरह इस बार भी राज्य की 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पिछले विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने एक गठबंधन में 92 सीटें जीतीं और 44 सीटें जीतीं।

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 92 सीटों पर सहमति बनी थी। बाकी सीट के लिए आगे बातचीत करेंगे। पार्टी जल्द ही इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए नामांकन 2 मार्च से शुरू होगा। राज्य में आठ चरणों में चुनाव होना है।

कांग्रेस ने इस बार 130 सीटों का दावा किया था, लेकिन वाम मोर्चा इसके लिए तैयार नहीं था। साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और अन्य दलों को गठबंधन में होने के कारण सीटें दी जानी थी। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि सभी सहयोगियों को सीटें देने के बाद सीट बंटवारे पर वाम दलों के साथ वार्ता का एक और दौर होगा।

वहीं राष्ट्रीय जनता दल आमतौर पर कांग्रेस और वाम दलों के साथ चुनाव लड़ता रहा है। राजद का इन दलों के साथ बिहार में गठबंधन है। लेकिन पश्चिम बंगाल में, राजद इस बार तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन करने की तैयारी में है। हालांकि टीएमसी की तरफ से राजद को गठबंधन में शामिल करने के फैसला नहीं किया गया है। वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की और टीएमसी का समर्थन किया।

कुल सीटें: 294 सीटें
बहुमत के लिए: 148
कितने मतदाता: 7,32,94,980
पुरुष: 3,73,66,306
महिला: 3,59,27,084

आठ चरणों में कब होगा मतदान
चरण- मतदान- कितनी सीटें
प्रथम चरण - 27 मार्च - 30
द्वितीय चरण - 1 अप्रैल -30
तीसरा चरण - 6 अप्रैल -31
चौथा चरण - 10 अप्रैल -44
पांचवां चरण - 17 अप्रैल -45
छठा चरण - 22 अप्रैल -43
सातवां चरण - 26 अप्रैल -36
आठवां चरण - 29 अप्रैल -35

परिणाम - 2 मई